UP Kisan Karj Rahat List 2022: किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची

Mukhyamantri Kisan Karj Mafi Yojana 2022 in Uttar Pradesh | यूपी किसान कृषि ऋण मोचन योजना लिस्ट | UP Krishi Rin Mochan Yojana Application Form | किसान कर्ज माफी योजना UP ऑनलाइन फॉर्म

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने किसानों के लिए कृषि ऋण छूट योजना के रूप में “कृषि ऋण मोचन योजना (Farm Loan Waiver Scheme)” नामक एक नई योजना शुरू करने जा रही है। यूपी के मुख्यमंत्री ने इस साल अप्रैल के महीने में छोटे और सीमांत किसानों के लिए 1,00,000 रुपये तक के कृषि ऋण की छूट को मंजूरी दे दी थी। किसानों को प्रोत्साहित करने और ऋण चुकाने में सक्षम नहीं होने के कारण आत्महत्या करने से रोकने के लिए योगी सरकार द्वारा शुरू की गयी कृषि ऋण मोचन योजना (UP Krishi Rin Mochan Yojana) एक बहुत है अच्छी पहल है।

किसान ऋण मोचन योजना (Kisan Rin Mochan Yojana) के लॉन्च के दौरान, केंद्रीय गृह मंत्री ने कार्यक्रम में छोटे और सीमांत किसानों (Small & Marginal Farmers) को करीब 7,500 प्रमाणपत्र वितरित किए थे। यह योजना उन किसानों को कवर करेगी जिन्होंने वित्तीय वर्ष 2015-16 में बीज, कीटनाशक और उर्वरक की खरीद के लिए बैंकों से फसल ऋण लिया है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में लगभग 3 करोड़ किसान हैं, इनमें से 92.5 प्रतिशत या लगभग 2.5 करोड़ राज्य भर में छोटी और सीमांत श्रेणी से संबंधित हैं। प्राकृतिक आपदाओं के कारण, इनमें से अधिकतर किसान ऋण चुकाने में असमर्थ थे।

UP Krishi Rin Mochan Yojana In Hindi
UP Krishi Rin Mochan Yojana In Hindi

उत्तर प्रदेश कृषि ऋण मोचन योजना (किसानों के लिए ऋण छूट योजना)

Uttar Pradesh Krishi Rin Mochan Yojana (Loan Waiver Scheme to Farmers) – सरकार ने पूरे राज्य में करीब 86 लाख किसानों के लिए फसल ऋण छूट (Crop Loan Waiver) का लाभ प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। अब तक, सरकार ने लगभग 70 लाख किसानों की पहचान की है, शेष आंकड़े जल्द ही सत्यापित किए जाएंगे, आधिकारिक आंकड़ों से।

  • अपने संबंधित जिलों में, राज्यमंत्री इस योजना के प्रमाण पत्र (Certificates) वितरित करेंगे जो 5 सितंबर से शुरू हो गए हैं। इस योजना के लिए, राज्य सरकार ने अपने वार्षिक बजट में 36,000 करोड़ रुपये आवंटित कर दिए हैं।
  • यहां ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस ऋण छूट योजना (Loan Waiver Scheme) का लाभ उठाने के लिए, किसानों को आधार कार्ड को बैंक खाते (Bank Account) से पंजीकृत करना होगा और इसे सत्यापित करना होगा। इस योजना के दूसरे चरण में, राज्य सरकार उन सभी किसानों को कवर करेगी जो किसी कारण से छूट गई थे।
  • भारत में, कृषि क्षेत्र (Agriculture Sector) को पानी के स्तर को कम करने, जमीन के विखंडन, बढ़ती इनपुट लागत, मिट्टी की गुणवत्ता में गिरावट इत्यादि जैसे कई मुद्दों का सामना करना पड़ रहा है और उत्पादकता की आउटपुट (Output) कीमत लाभदायक नहीं हो प् रहा है। खर्च को बचाने और प्रबंधित करने के लिए, किसानों को अक्सर बैंकों और निजी उधारदाताओं से उच्च दरों (Higher Rates) पर पैसे उधार लेने के लिए मजबूर होना पड़ता है।
  • ऋणात्मकता के कारण, पूरे देश में कई किसान आत्महत्या (Committing Suicide) कर रहे हैं। ऋण छूट की यह योजना ऐसी परिस्थितियों में किसानों को कुछ राहत प्रदान करेगी।

Eligibility Conditions for UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022

  1. उत्तर प्रदेश सरकार ने फसल ऋण मोचन योजना (Fasal Rin Mochan Yojana) का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित पात्रता मापदंड निर्धारित किये है, जो इस प्रकार हैं:
  2. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान को उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  3. उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत आने वाली भूमि पर ही किसान को कर्ज दिया जायेगा।
  4. Kisan Rin Mochan Yojana के तहत 31 मार्च 2018 से पहले लोन लेने वाले किसानों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। किसानों का इस योजना के तहत केवल कृषि ऋण ही माफ किया जाएगा।
  5. इस योजना के अंतर्गत लोन लेने वाले किसानों का अधिक से अधिक 1 लाख रुपये तक की धनराशि माफ की जाएगी।
  6. UP Krishi Rin Mochan Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना आवश्यक है। राज्य में 2 हेक्टेयर जमीन वाले किसानों को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
Required Documents for UP Kisan Rin Mochan Yojana

किसान ऋण मोचन योजना उत्तर प्रदेश का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों का होना आवश्यक है।
आवेदक की एक पासपोर्ट-साइज फोटो

  1. आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  2. निवास प्रमाण पत्र (Residence Proof)
  3. बैंक पासबुक (Bank Passbook)
  4. किसान का भूअभिलेख (लैंड रिकॉर्ड)
  5. जिस बैंक से लोन लिए है, उसका विवरण

Uttar Pradesh Govt Launched Krishi Rin Mochan Yojana

UP Krishi Rin Mochan Yojana का लाभ राज्य के ऐसे किसानों को प्राप्त होगा, जिनके पास आधार कार्ड होगा और वह आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होगा। राज्य के सभी जिलों के डीएम ने आधार कार्ड बनाने के लिए छोटे-छोटे कैम्प के आदेश दिए हैं। जिससे किसानों का मुफ्त में आधार कार्ड बनाया जा सके और उन्हें इस योजना का अधिक से अधिक लाभ प्रदान किया जा सके। इसके साथ ही आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करने के दिशा-निर्देश भी बैंकों को जारी किए जा चुके हैं। इसलिए जिन किसानों का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं है और वह किसान इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो वह जल्दी से जल्दी अपना आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक कराएं। किसान कर्ज माफी योजना 2022 उत्तर प्रदेश लाभार्थी सूची नीचे देखें।

यूपी फार्म लोन छूट योजना (UP किसान ऋण मोचन योजना 2022) के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके किसान ऋण रिडेम्प्शन योजना उत्तर प्रदेश (Farmer Loan Redemption Scheme Uttar Pradesh) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

यूपी कृषि लोन छूट योजना के लिए यहां क्लिक करें

Kisan Rin Mochan Yojana In Uttar Pradesh
Kisan Rin Mochan Yojana In Uttar Pradesh

Kisan Rin Mochan Yojana 2022 Application/ Registration Form

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना (UP Kisan Karj Rahat Yojana) 31 मार्च 2016 से पहले कई बैंकों से ली गई किसानों को 1 लाख रुपये तक ऋण छूट की सुविधा प्रदान करती है। सभी पंजीकृत किसान आधिकारिक किसान ऋण मोचन पोर्टल पर कर्ज राहत सूची (Loan Wavier List) में अपने नाम देख सकते हैं और उनके ऋण रिडेम्प्शन स्थिति को ट्रैक (Track) कर सकते हैं। आगामी वर्ष 2020-21 के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी जल्द ही किसान कर्ज माफी-राहत योजना को फिर से लागू करेंगे। जैसे ही सरकार इस वर्ष के तहत किसान भाइयों से आवेदन/ पंजीकरण फॉर्म आमंत्रित करेगी, हम आपको अपने पोर्टल के माध्यम से अवगत करा देंगे। इसके लिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहें।

UP किसान ऋण मोचन योजना लिस्ट (आवेदन स्थिति) कैसे देखें?

यदि आप “यूपी किसान कर्ज माफी/राहत योजना (UP Krishi Rin Mochan Yojana/ Kisan Karj Rahat Yojana)” की लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहते हो तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

Official Website: https://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/

  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने किसान ऋण मोचन योजना उत्तर प्रदेश का पेज खुल जाएगा। यहाँ पर “ऋण मोचन की स्थिति देखें” विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने UP Kisan Karj Mafi Yojana Application Status का पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको निम्न विवरण दर्ज करने होंगे, जैसे:
    • खाते का प्रकार (NON NPA / NPA / Complaint)
    • बैंक के नाम का चयन
    • जिला का चयन
    • ब्रांच का नाम
    • किसान क्रेडिट संख्या
    • मोबाइल नंबर
  • अंत में दिए गए कॅप्टचा कोड को दर्ज करें और “Submit” बटन पर क्लिक कर दें।
  • जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करोगे आपके सामने आपके लोन का पूरा विवरण आ जाएगा। आप चाहों तो इसका प्रिंट-आउट निकालकर अपने पास रख सकते हो।
UP UP Krishi Rin Mochan Yojana Helpline Number

किसान ऋण मोचन योजना उत्तर प्रदेश (UP Kisan Karj Mafi Yojana) के लिए सम्पर्क नंबर के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए हेल्पलाइन नम्बरों पर सम्पर्क करें।

मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के लिए आवेदन करें

यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा शुरू की गयी अन्य योजनाओं की सूची 2022

दोस्तों, यहां हमने उत्तर प्रदेश सरकार ने कृषि ऋण मोचन योजना शुरू की- किसानों के लिए ऋण छूट स्कीम (Uttar Pradesh Govt Launched Krishi Rin Mochan Yojana- Loan Waiver Scheme for Farmers) के बारे में पूरा विवरण प्रदान किया। यदि आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न है तो नीचे अपनी टिप्पणी सबमिट करने या हमारे टीम के सदस्यों से संपर्क करने में संकोच न करें। हमारी वेबसाइट www.mukhyamantriyojana.com में आने के लिए धन्यवाद, अधिक अपडेट के लिए बने रहें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top